0 0
Read Time:7 Minute, 9 Second

प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत शिविरों में लोगों की समस्याओं का हुआ मौके पर ही निस्तारण

सवाईमाधोपुर, 26 अक्टूबर। प्रशासन गांव के संग अभियान शिविरों में अधिकारी गांवों में आकर लोगों की समस्याओं का मोके पर ही समाधान कर रहे है। ग्रामीणों को शिविरों का लाभ लेकर अपनी समस्याओं एवं लंबित प्रकरणों का समाधान करवाना चाहिए। ये बात जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने पंचायत समिति खंडार रेडावद गांव में आयोजित प्रशासन गांव के संग अभियान शिविर में उपस्थित ग्रामीणों से कही। उन्होंने ग्रामीणों से संवाद कर उनकी समस्याएं सुनी तथा संबंधित अधिकारियों से समाधान भी करवाया। कलेक्टर ने इस मौके पर अधिकारियों से भी कहा कि लोगों की समस्याओं का त्वरितता से समाधान कर माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुसार प्रो एक्टिव रहते हुए आमजन की समस्याओं का तत्काल निस्तारण करें, जिससे शिविरों का पूरा लाभ लोगों को मिल सके।

प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत मंगलवार को सवाई माधोपुर के खटुपुरा/हिम्मतपुरा, मलारना डूंगर के गंभीरा, गंगापुर के नौगांव, बामनवास के टूंडिला, खंडार के रेडावद में शिविर आयोजित हुए।

इसी प्रकार प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत सवाईमाधोपुर के वार्ड 11, 55-58 का कैम्प शीतला माता पार्क में तथा गंगापुर सिटी के वार्ड नं. 9, 10 और 11 का शिविर राजकीय प्राथमिक विद्यालय, मिर्जापुर में हुआ। जिसमें बडी संख्या में लोगों ने विभिन्न व्यक्तिगत लाभ की योनाओं में आवेदन ऑनलाइन करवाये, व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओ का समाधान करवाया।

जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने रेडावद में आयोजित शिविर का निरीक्षण कर ग्रामीणों को विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने शिविर में 22 विभागों की स्टॉलों पर पहुंचकर निरीक्षण किया तथा उनके द्वारा किए गए कार्याे के संबंध में जानकारी प्राप्त की। शिविर में कलेक्टर ने लाभार्थियों को पट्टे, जॉब कार्ड, मृदा कार्ड एवं अन्य लाभार्थी कार्ड वितरित किये। कलेक्टर ने किसानों को प्रेरित कर सरकारी अनुदान पर फव्वारा सेट और पौध संरक्षण किट के आवेदन ऑनलाइन करवाये तथा मौके पर इनकी स्वीकृतियॉं जारी करवाई। शिविर में नकल, नामांतकरण, सहमति से खाता विभाजन, राजस्व रेकार्ड में नाम शुद्धि के प्रकरणों का समाधान किया गया। रास्ते और अतिक्रमण के प्रकरण निस्तारित कर ग्रामीणों को बडी राहत दी गई। आबादी विस्तार के लिए सिवायचक भूमि का रूपांतरण करवाने, आवश्यकता वाले लाभार्थियों को भूमि का आवंटन करने के संबंध में तहसीलदार एवं विकास अधिकारी को निर्देशित किया। इसी प्रकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की सामाजिक सुरक्षा पैंशन, पालनहार सहित अन्य योजनाओं के लाभों के संबंध में निर्देश दिए।

उन्होंने ग्रामीणों को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के पंजीकरण, योजना में मिलने वाले लाभ की जानकारी दी तथा सभी का पंजीकरण करवाने की अपील की। उन्हांेने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा में 5 लाख तक का केसलेश बीमा कवर मिलने के बारे में लोगों को जानकारी दी।

कलेक्टर ने शिविर में उपस्थित किसानों को सलाह दी कि डीएपी के स्थान पर सिंगल सुपर फास्फेट एवं एनपीके खाद का उपयोग अधिक लाभदायक है।

कलेक्टर ने ग्रामीणों को बताया कि राज्य सरकार की मंशा है कि ग्रामीणों को अपना काम करवाना के लिये ब्लॉक या जिला मुख्यालय नहीं जाना पडे जिससे उनका समय और पैसा बचे। इस अभियान में बडी संख्या में कार्य किय जा रहे हैं, जैसे पूर्व आवंटित बाड़ों का आवासीय आवंटन, पुराने कदीमी रास्तों का अंकन, आबादी विस्तार हेतु भूमि आवंटन, गैर खातेदारी से खातेदारी अधिकार, राजस्व अभिलेख की निःशुल्क नकलें, अशुद्धियों का सुधार, भूमिहीनों को आवासीय पट्टे जारी करना, प्रधानमंत्री आवास योजना में किश्तों का भुगतान, मनरेगा में नवीन जॉब कार्ड बनाने, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में डोर टू डोर सर्वे व अभी तक पंजीकरण से वंचित लाभार्थियों को योजना से जोड़ना, आदि। शिविर में एसडीएम और बीडीओ समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

सेल्फी का रहा क्रेजः मंगलवार को आयोजित सभी शिविरों में ग्रामीणों में सीएम सेल्फी के लिये बडा उत्साह रहा। बडी संख्या में ग्रामीणों ने सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित सुजस, जन घोषणा पत्र और फ्लैगशिप योजनाओं का फोल्डर प्राप्त किया। जिन लोगों के शिविर में मौके पर काम हो गये, लगभग सभी ने सीएम सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी ली। इस प्वांइट पर क्यू आर कोड भी दर्शित है। स्कैनर एप पर इस कोड को स्कैन करने पर विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर, फेसबुक, इन्स्टाग्राम पर मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को टैग कर अपलोड कर सकते हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.