0 0
Read Time:3 Minute, 32 Second

दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर गाजीपुर में बुधवार को भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं और कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले किसानों के बीच झड़प हो गई।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीजेपी कार्यकर्ताओं ने स्थानीय राजनेता अमित वाल्मीकि से मिलने के लिए दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर जुलूस निकाला। किसानों ने पिछले नवंबर से राजमार्ग पर कब्जा किया हुआ है। एनडीटीवी ने बताया कि किसानों ने कथित तौर पर भाजपा कार्यकर्ताओं के पार्टी के झंडे के साथ इकट्ठा होने पर आपत्ति जताई।

इसके बाद किसानों ने भाजपा कार्यकर्ताओं को काले झंडे दिखाये, जिससे हाथापाई हुई। इस दौरान पथराव किया गया और दोनों पक्षों के सदस्य लाठियों से भिड़ गए। इस दौरान भाजपा नेता का वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गया। विवाद के बाद, भाजपा नेताओं ने एक स्थानीय पुलिस स्टेशन के पास विरोध प्रदर्शन भी किया और मांग की कि किसानों को राजमार्ग से हटा दिया जाए।

बता दें कि पिछले साल, किसानों ने 25 से 26 नवंबर से ही राजधानी के सीमावर्ती इलाकों कृषि क़ानूनों के विरोध में हजारों किसानों ने अपने ट्रैक्टर और ट्रॉलियों के साथ डेरा डाला हुआ हैं।

किसान नेताओं ने आरोप लगाया कि यह विवाद सरकार द्वारा उनके विरोध को दबाने की एक और साजिश थी। संयुक्त किसान मोर्चा के प्रवक्ता जगतार सिंह बाजवा ने कहा, “उन्होंने [भाजपा कार्यकर्ताओं] ने किसानों के साथ दुर्व्यवहार किया और खुद एक साजिश के तहत उनके वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया।”

उन्होने कहा, “सरकार की यह साजिश सफल नहीं होने वाली है क्योंकि किसानों के विरोध को समाप्त करने के लिए इस तरह के हथकंडे पहले भी इस्तेमाल किए गए हैं।” उन्होंने कहा, “हम आज की घटना को लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराने जा रहे हैं, और अगर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है, तो हम अपनी भविष्य की रणनीति के अनुसार योजना बनाएंगे।”

एएनआई के मुताबिक, भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने भी कहा कि वे पुलिस में शिकायत दर्ज कराएंगे। उन्होंने समाचार एजेंसी को बताया, “पिछले तीन दिनों से भाजपा के झंडे वाले कुछ लोग यहां [गाजीपुर सीमा] आ रहे हैं।” “वे हिंसा शुरू करना चाहते हैं। आज वे मंच पर गए जहां नारेबाजी होती है और पथराव शुरू कर दिया। गालियाँ दे रहे थे; हमारी तरफ से भी कई लोग घायल हुए हैं।”

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *