Chia Seeds Side Effects: जाने चिया सीड्स खाने का सही तरीका, नुकसान और फायदे

chia seeds in hindi, health tips in hindi

चिया सीड्स ( Chia seeds in Hindi ) :  हेल्दी फूड्स की लिस्ट में चिया सीड्स का नाम ज़रूर आता है। इसकी वजह यह है कि इसका सेवन करने से ब्लॉड क्लॉटिंग की समस्या, पेट की सेहत समस्या, हड्डियों को मजबूती की समस्या, टाइप 2 डायबिटीज़ में लाभ और हाई ब्लड प्रेशर में फ़ायदा होता है। तो आइए जानते है चिया सीड्स खाने का सही तरीका, नुकसान और फायदे के बारे में।

चिया सीड्स खाने का तरीका – How to use chia seeds? 

चिया सीड्स का या इससे बने किसी हर्बल सप्लीमेंट को लेने से पहले एक डॉक्टर की सलाह ज़रूर ले ताकि आप इससे होने वाले दुष्प्रभाव से बच सके। चिया सीड्स का उपयोग इस प्रकार किया जा सकता है:

  • साबुत बीज
  • बीज का तेल
  • बीज का आटा
  • पत्तियाँ
  • शाखाएं
  • जड़ें

एक दिन में कितना करें चिया सीड्स का सेवन

जब कोई चिया सीड्स का सेवन आधिक मात्रा में कर लेता है तो पेट की समस्या हो जाती है इसका कारण यह कि इसमें फाइबर और प्रोटीन की अधिक मात्रा पाई जाती है। यह तो आप जानते ही है कि फाइबर का अधिक सेवन पेट की समस्या दे सकता है। चिया सीड्स का सेवन एक दिन में दो से तीन चम्मच ही करना चाहिए।

चिया सीड्स के फायदे – Chia Seed Ke fayde In Hindi

चिया सीड्स के बहुत सारे फ़ायदे होते है लेकिन इसके फ़ायदे अलग-अलग स्थितियों पर निर्भर करते है तो आइए जानते है इसके कुछ शानदार फायदे-

ब्लड शुगर के लिए चिया सीड्स के शानदार उपयोग

चिया सीड्स टाइप 2 डायबिटीज़ पर प्रभाव डाल सकते हैं। एक शोध में पाया गया कि चिया सीड्स ने आंतरिक फैटी टिशू और इंसुलिन रेजिस्टेंस को घटाया, यह बताता  है कि चिया सीड्स की लिपिड और ग्लूकोज़ होमियोस्टेसिस (संतुलन बनाए रखने) में भूमिका हो सकती है।4

सूजन वाले रोगों के लिए चिया सीड्स के शानदार उपयोग

इसका सही तरीक़े से सेवन करने से सूजन कम किया जा सकता है। कही पर इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह ज़रूर ले।

दिल के स्वास्थ्य के लिए चिया सीड्स के शानदार उपयोग

ऐसा माना जाता है कि चिया सीड्स का सेवन सीरम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। चिया सीड्स दिल के रोगों से लड़ने में फायदेमंद हो सकते हैं। हालांकि, ऐसे दावों का समर्थन करने के लिए बड़े पैमाने पर शोध की आवश्यकता होगी। सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर ले।

हाई ब्लड प्रेशर और डिसलिपिडेमिया  के लिए चिया सीड्स के शानदार उपयोग

कुछ अध्ययन से यह पता चला है कि चिया सीड्स में ब्लड प्रेशर और डिसलिपिडेमिया को दुरुस्त करने की क्षमता होती है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर था, चिया सीड ( Chia Seeds ) का आटा खाने पर उनके ब्लड प्रेशर में कमी पाई गई। सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर ले।

चिया सीड्स के नुकसान

  1. एलर्जी : चिया सीड्स प्रोटीन से एलर्जी हो सकती है।
  2. दवाएं: अगर आप रक्त के थक्के बनने से रोकने वाली दवाएं, हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करने वाली जैसी दवाएं ले रहे हैं तो चिया सीड्स लेने से बचें। इससे आपको नुक़सान हो सकता है।
  3. पेट से संबंधित समस्या: पेट के मरीज़ को चिया सीड्स का सेवन नहीं करना चाहिए।
  4. प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग: गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान चिया सीड्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *