0 0
Read Time:3 Minute, 4 Second

सवाई माधोपुर । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाए जा रहे शुद्व के लिए युद्व अभियान के तहत विभाग की टीम द्वारा विभिन्न खाद्य सामग्रियों के सैम्पल लिये गए व असुरक्षित खाद्य सामग्री को सीज किया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना ने बताया कि जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला के नेतृत्व में फूड सेफ्टी अधिकारी विरेन्द्र कुमार, वेदप्रकाश पूर्विया व प्रशिक्षु फूड सेफ्टी अधिकारी बाबूलाल द्वारा गंगापुरसिटी के रीको इंडस्ट्रियल एरिया में पिंटू कुमार मोहित कुमार फर्म पर कार्यवाही की। फर्म में मखाने बनाने का कार्य चल रहा था फर्म परिसर में मखाने बनाने के लिए प्रतिबंधित सोडियम हाइड्रो सल्फाइड केमिकल का प्रयोग किया जा रहा है। साथ ही प्रतिबंधित फूड एडिटिव टिनॉपॉल का प्रयोग भी किया जा रहा था। दोनों ही सामग्रियां स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक व एफएसएसएआई के मानको के अनुसार प्रतिबंधित भी हैं। इसके साथ ही फर्म के पास फूड लाइसेंस भी नहीं था जिसे देखते हुए मौके पर ही फर्म में तैयार 850 किलो मखाने व फर्म दोनों को ही सीज किया गया।
मलारना डूंगर के बाजार से कुल 4 सैम्पल लिए गए। बाजार में गोविंद किराना स्टोर से दो व रवि किराना से एक व हाजी किराना से एक सैंपल लिए गए। साथ ही जिला मुख्यालय पर लूज रिफाइंड सरसों तेल व बारीक बेसन के सैंपल लिए गए। सभी दुकानदारों को साफ सफाई रखने, शुद्व व उच्च गुणवत्ता की सामग्री को बेचने में प्रयोग करें।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ धर्मसिंह मीना ने कहा कि शुद्व के लिए युद्व अभियान के अंतर्गत जिले में विभागीय टीम द्वारा कार्यवाही की जा रही है। जिले की जनता को सुरक्षित खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए विभाग प्रयासरत हैं। साथ ही जिलेवासी भी सजग होकर खाद्य सामग्रियों का चयन कर उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का ही प्रयोग करें।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.