इन तरीकों से खुद को रखें हेल्दी : Healthy Lifestyle Tips In Hindi

health

Healthy Tips In Hindi  : एक स्वस्थ ( Healthy ) लाइफ़स्टाइल करने में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनो को सुधारने की ज़रूरत पड़ती है। यदि आप हेल्थी लाइफ़स्टाइल जीना चाहते है तो आप नीचे दिए गए टिप्स को पढ़कर अपने जीवन में बदलाव कर सकते है।

Healthy Lifestyle Tips In Hindi

1. नियमित व्यायाम करे ( Exercise Regularly ) :

यदि आप बिना व्यायाम किए ही एक स्वस्थ जीवनशैली पाना चाहते है तो यह एक बहुत मुश्किल काम है। यदि आप रोज़ाना व्यायाम करते है तो आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ होते है। रोज़ाना कम से कम 30 मिनट तक ज़रूर व्यायाम करे।

2. सही आहार सेवन करे ( Eat the right diet ):

अपने खाने में सब्जियाँ, फल, अनाज, प्रोटीन और हरे पत्ते जैसी चीजों को ज़रूर शामिल करे ताकि आपको प्रोटीन की कमी न हो। शुगर, तेल और प्रोसेस्ड फूड्स से बचें।

3. पर्याप्त नींद ले ( Get enough sleep ):

हर रोज़ रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद ले। ताकि आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छे रहे।

4. पानी पीना ( Drink Water ) :

एक वयस्क को दिन में लगभग 2.7 liters पानी पीना चाहिए ताकि आपके शारीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करे। यदि बात गिलास से करे तो कम से कम रोज़ाना 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। साथ ही गर्मी के दिनो में और ज़्यादा पानी पीना चाहिए।

5. स्ट्रेस प्रबंधन ( Stress management ):

आज के इस भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में लोग बहुत स्ट्रेस लेते है। यदि आप भी बहुत ज़्यादा स्ट्रेस लेने वालों में से है तो आप स्ट्रेस को योग और ध्यान के माध्यम से कंट्रोल करने का प्रयास कर सकते है। योग और ध्यान ही स्ट्रेस कम करने का सबसे अच्छा उपाय माना जाता है।

6. नियमित चेकअप करवाएं ( Get regular checkups ) :

चिकित्सक की सलाह लेकर नियमित रूप से अपनी स्वास्थ्य स्थिति की जाँच करवाएं। ताकि आपको पता चल सके कि आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है।

7. धूप में समय बिताएं ( Spend time in the sun ):

सुबह के समय धूप में समय बिताना विटामिन डी की आपूर्ति करने में मदद कर सकता है।

8. तंबाकू और शराब से बचें ( Avoid tobacco and alcohol ) :

तंबाकू और शराब का सेवन बिलकुल न करें। यदि आपसे कंट्रोल नहीं हो रहा है तो जितना हो सके उतना कम करे। आपके बॉडी के लिए उतना ही अच्छा रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *