पीएम मोदी ने भारत की किस्मत बदल दी: सीएम योगी

yogi, yogi news

उत्तर प्रदेश : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की तस्वीर और तकदीर दोनों बदली दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के के नेतृत्व में दुनिया में भारत का सम्मान बढ़ा है, देश की सीमाएं सुरक्षित हुई हैं। भारत देश में आज वैश्विक स्तर की अवसंरचना, राजमार्ग, रेलवे, हवाई अड्डों का निर्माण हो रहा है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के तहत जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के संझाई में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।इस दौरान 6.47 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करने के साथ विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद भी किया। साथ उन्होंने बताया कि जब केंद्र और राज्य में हमारी सरकार नहीं थी तब आम जनता को शौचालय, आवास, राशन, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली के लिए भटकना पड़ता था। लेकिन जब से हमारी सरकार आई है तब से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के 140 करोड़ लोगों को परिवार की तरह समझकर प्रतिबद्धता व ईमानदारी के साथ उनकी भलाई के लिए कार्य किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, “पहले माफिया गरीबों के राशन पर राशन डकैती डालते थे। गरीब को राशन नहीं मिलता था, बहुत भ्रष्टाचार हो रहा था।वही आज देखा जाए तो देश 80 करोड़ तथा उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ जनता को मुफ्त राशन में मिल रहा है।” पहले गरीब को स्वास्थ्य सुविधा न होने के कारण जान गवानी पड़ती थी, लेकिन आज देश के 50 करोड़ व प्रदेश में 10 करोड़ लोगों को आयुष्मान योजना के तहत प्रति वर्ष पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर मिल रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले देश की गरीब जनता के पास रहने के लिए कोई आवास नहीं था, देश की गरीब जनता झोपड़ी में जैसे तैसे गुजर बसर करते थे, लेकिन आज देश में चार करोड़ व प्रदेश में 55 लाख गरीब परिवारों को आवास योजना का लाभ मिला है। पहले लोगों के पास शौचालय की सुविधा नहीं थी इसलिए खुले में शौच से नारी गरिमा को हानि होती थी। लेकिन आज देश में 12 करोड़ व प्रदेश में तीन करोड़ गरीबों के शौचालय बनवाएं गए।

पहले देश की गरीब जनता के पास खाना पकाने के लिए ईधन, गैस सिलेंडर,केरोसिन आदि की व्यवस्था नहीं थी जबकि आज देश में 10 करोड़ व प्रदेश में 1.75 करोड़ गरीबों को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन दिए गए हैं। केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाएं गरीबों के जीवन में परिवर्तन का कारक बन रही हैं। सीएम ने कहा कि जिनको पात्रता के बावजूद योजनाओं का लाभ नहीं मिला है उन्हें हर हाल में इससे लाभान्वित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *