Health Tips : सर्दियों में जरूर खाएं ये चीजें, रहेंगे बिल्कुल हेल्दी

winter health tips

Health Tips : सर्दियों के मौसम में शरीर की इम्युनिटी कमजोर होने लगती है जिसकी वजह से अक्सर खांसी, जुकाम, बुख़ार और दर्द जैसी चीजो का सामना करना पड़ता है। ऐसे ही जब ठंड का मौसम आता है तो इन छोटी छोटी चीजो से बचने के लिए इम्युनिटी को मज़बूत रखना बहुत ज़रूरी रहता है। अब आपके मन एक सवाल ज़रूर आ रहा होगा कि आख़िर ऐसा क्या किया जाये जिसकी हमारी इम्युनिटी मज़बूत रहे जिससे ठंड के मौसम में कोई समस्या न हो। तो आइए हम आपको बताते है सर्दियों में क्या खाना चाहिए?

सर्दियों में क्या खाना चाहिए?- What to Eat in Winter in Hindi

1. गुड़ (जग्गरी)

यह तो आप सभी लोग जानते है कि गुड़ गर्म यानी तासीर होता है साथ ही इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, और पोटैशियम होते हैं, जो सर्दीयों में सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। यदि आप इसका सेवन करते है तो यह आपको ठंड से बचा के रखेगा।

2. सूप और शोरबा

सूप में अनेक पोषण तत्व होते हैं जो शरीर को गरमी पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। शोरबा भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

3. फल और सब्जियां

ठंडी मौसम में सेलरी, गाजर, अंगूर, नाशपाती, संतरा आदि फल और सब्जियां अच्छी तरह से खाई जा सकती हैं। इनमें विटामिन, मिनरल्स, और फाइबर होते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं।

4. द्राक्ष (अंगूर)

द्राक्ष में विटामिन सी, ए, और केमिकल्स होते हैं जो सर्दी से बचाव में मदद कर सकते हैं।

5. तुलसी

सर्दी के मौसम में तुलसी का सेवन करना चाहिए क्योंकि तुलसी और शहद एक साथ लेने से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। जिससे ठंड से होने वाली बीमारी से बचा जा सकता है। यदि आप चाहे तो तुलसी को उबालकर उसके पानी का भी सेवन कर सकते है यह भी बहुत लाभदायक होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *