Vastu Tips : फ्लैट खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

आज की भाग दौड़ वाली जिन्दगी में इन्सान को सुकून सिर्फ अपने घर पर आकर ही मिलता है। आधुनिक समय में सुरक्षा और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए हर कोई मकान के जगह फ्लैट लेने की ओर रुख कर रहा है। अगर आप भी फ्लैट खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो वास्तु के अनुसार कुछ बातों को ध्यान में रख कर ही फ्लैट खरीदें। वास्तु के अनुसार खरीदा हुआ फ्लैट आपके लिए बहुत लाभदायक और शुभ कारक हो सकता है।

फ्लैट के मुख्य द्वार का रखें ध्यान

ध्यान रखें कि आपके फ्लैट के एकदम सामने सीढ़ियां न हों। ये सीढ़ियाँ आपके घर में शुभता लाने में बाधा बनती हैं। अगर फ्लैट के सामने सीढ़ियां हो भी तो अपने मुख्य द्वार पर इस प्रकार लाइट लगाएं कि उसका सारा प्रकाश आपके द्वार पर पढ़े। फ्लैट के सामने लाइट लगाने से वास्तु दोष भी खत्म होगा और घर में सकारात्मकता आएगी।

दीवारें भी हैं ज़रूरी

फ्लैट की दीवारें नुकीली नहीं होनी चाहिए। ऐसा होने से घर की नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और घर में क्लेश रहता है। घर के दीवारों के नुकीलेपन को सही करवा लें या कोनों में कोई झालर टांग दें। इसके अलावा घर के सामने कोई खम्बा न हो। घर के सामने खम्बा होना भी अशुभ माना जाता है।

न भूलें सोसाइटी के वास्तु को

आप जिस सोसाइटी में फ्लैट खरीद रहें हैं उस सोसाइटी के वास्तु को भी देख परख लेना चािहए। फ्लैट खरीदते समय ध्यान रखें कि फ्लैट के मुख्य द्वार से आपका बेडरूम और बाथरूम न दिखे। अगर सोसाइटी की पार्किंग ग्राऊंड फ्लोर पर है तो फ्लैट ग्राऊंड फ्लोर पर न लें, इससे घर में वास्तु देश लगता है। सुसाइटी की पार्किंग बेसमेंट में होनी चाहिए।  सोसाइटी का स्विमिंग पूल उत्तर दिशा की ओर हो और सोसाइटी का गेट दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर नहीं होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *